जल्द बनवाएं यूनिक डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड, ईलाज अनेक कार्ड एक

देश के हर नागरिक के पास उसकी पहचान बताने के लिए आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज है. अब उसी तर्ज पर हर नागरिक का डिजिटल हेल्थ कार्ड बनेगा. यह हेल्थ कार्ड उस व्यक्ति के स्वास्थ्य का अहम और महत्वपूर्ण दस्तावेज होगा. यह कार्ड आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission) का हिस्सा है. इस कार्ड से देश के कुछ चुनिंदा अस्पताल जो इस कार्ड में पंजीकृत होंगे वहां पर कार्ड धारक को अच्छा, मुफ्त और सस्ता इलाज मिलेगा. यह कार्ड पूरी तरह से डिजिटल कार्ड होगा जो बिल्कुल आधार कार्ड की तरह ही होगा. इसमें आपको आधार कार्ड की तरह एक नंबर मिलेगा, जिससे आपके स्वास्थ्य से संबंधित अहम जानकारी दर्ज होगी. इससे डॉक्टर आपके पूरे स्वास्थ्य का रिकॉर्ड रख सकेंगे और भविष्य में इलाज करने के लिए इसी रिकॉर्ड का उपयोग करेंगे. एक तरह से इस आईडी की मदद से आपके मेडिकल का पूरा रिकॉर्ड देखा जा सकेगा. किसी डॉक्टर के पास जाकर आप अपना हेल्थ आईडी कार्ड दिखाएंगे तो उससे पता चल जाएगा कि इससे पहले आपका क्या इलाज चला है और किन डॉक्टरों से आपने अब तक परामर्श लिया है और कौन-कौन सी दवाइयां आपने पहले ली है.

Image Source

इससे आपको हर जगह अपनी फाइल साथ लेकर जाने की जरूरत नहीं होगी. डॉक्टर या अस्पताल रोगी का यूनिक हेल्थ आईडी देखकर उसकी स्थिति को जान सकेंगे और फिर इसी आधार पर आगे का इलाज शुरू कर सकेंगे. इस कार्ड से आपको सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में दी जाने वाली योजनाओं के बारे में भी पता चलेगा. इस यूनिक कार्ड से रोगी को आयुष्मान भारत के तहत इलाज में मिलने वाली सुविधाओं का लाभ मिलेगा या नहीं, इसके बारे में भी पता चल जायेगा. इस कार्ड को बनाना बहुत ही आसान है. आइये जानते हैं इसका प्रोसेस-

ऐसे बनाएं यूनिक हेल्थ आईडी कार्ड-

अगर आप अपना हेल्थ आईडी कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको www.healthid.ndhm.gov.in पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करना होगा. इसके लिए आप अपने मोबाइल पर ABDM हेल्थ रिकॉर्ड ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप से भी आप खुद को हेल्थ आईडी कार्ड के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. इसमें आपको अपनी बेसिक जानकारियां भरनी होगी और आगे के प्रोसेस के लिए अप्लाई करना होगा.

ऐसे करें अप्लाई –

  1. सबसे पहले आपको हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के लिए नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन-NDHM की वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. अब आप वेबसाइट पर Create Your Health ID के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  3. फिर Generate via Aadhaar पर क्लिक करें.
  4. क्लिक करते ही आपको आधार कार्ड का नंबर डालने के लिए कहा जाएगा और आपसे सहमति मांगी जाएगी.
  5. अगर आप सहमत हैं तो I agree पर क्लिक करके सबमिट करें.
  6. सबमिट करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी आएगा.
  7. अब आप ओटीपी कोड वेरीफाई करें.
  8. मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए आपके मोबाइल पर आये ओटीपी कोड एंटर करें.
  9. अब मोबाइल पर एक और ओटीपी आएगा. इस ओटीपी कोड को डालकर एक बार फिर वेरीफाई करें.
  10. आपके नंबर पर 14 अंकों की हेल्थ आईडी नंबर के साथ एक और मैसेज आएगा.
  11. अब आप मैसेज में दिए लिंक के जरिए लॉग-इन करें.
  12.  इसके बाद आपसे नाम, जन्म का वर्ष जैसी सामान्य जानकारियां मांगी जाएगी.
  13. सभी जानकारियां भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें.
  14. अब आपका  हेल्थ आईडी कार्ड जनरेट हो जाएगा.

Source

(Visited 59 times, 1 visits today)
Spread the love